Animal Kingdom

पशु: आकर्षक जीव जिनके साथ हम ग्रह साझा करते हैं|

पशु: आकर्षक जीव जिनके साथ हम ग्रह साझा करते हैं|
Spread the love

क्या आप जानते हैं कि अफ़्रीकी हाथी पृथ्वी पर सबसे बड़ा ज़मीनी जानवर है? या कि पिग्मी श्रू सबसे छोटा भूमि स्तनपायी है? या कि पेरेग्रीन बाज़ सबसे तेज़ पक्षी है? जानवर अद्भुत प्राणी हैं, और उनके बारे में सीखने के लिए बहुत कुछ है। इस वीडियो में, हम जानवरों के बारे में कुछ सबसे दिलचस्प और आश्चर्यजनक तथ्य जानेंगे। तो आराम से बैठें, और इन अद्भुत प्राणियों के बारे में सीखने का आनंद लें!

आगे बढ़ने से पहले, ऐसेही रोमांचक कंटेंट, तथा हमारे apps के बारे में अधिक जानने के लिए, हमारी official वेबसाइट factober.com को विजिट करे।।।

हम ऐसेही अलग अलग विषयो पर डॉक्यूमेंटरीज प्रदर्शित करते है| हमारे आगे आने वाले सभी एपिसोड्स को सबसे पहले देखने के लिए हमारे चैनल को सब्सक्राइब करे।

तो बिना किसी देरी के, आइए, शुरू करते है।

पृथ्वी पर सबसे बड़ा ज़मीनी जानवर अफ़्रीकी हाथी है।

इसका वजन 6 टन तक हो सकता है और ऊंचाई 13 फीट तक हो सकती है। अफ़्रीकी हाथी पृथ्वी पर सबसे बड़ा ज़मीनी जानवर है, और यह सबसे बुद्धिमान में से एक भी है। वे शाकाहारी हैं और उनके आहार में घास, पत्ते, फल और छाल शामिल हैं। अफ़्रीकी हाथी सामाजिक प्राणी हैं और 100 तक के झुंड में रहते हैं।

पृथ्वी पर सबसे छोटा ज़मीनी जानवर पिग्मी श्रू है।

इसका वजन केवल 2 ग्राम है और यह लगभग एक चूहे के आकार का है। पिग्मी श्रू पृथ्वी पर सबसे छोटा भूमि स्तनपायी है। यह यूरोप और एशिया में पाया जाता है और यह एक रात्रिचर जानवर है। पिग्मी शूज़ कीटभक्षी होते हैं और उनके आहार में मकड़ियाँ और कीड़े होते हैं।

पृथ्वी पर सबसे तेज़ ज़मीनी जानवर चीता है।

यह 75 मील प्रति घंटे तक की गति तक पहुंच सकता है। चीता पृथ्वी पर सबसे तेज़ ज़मीन वाला जानवर है। यह अफ़्रीका और एशिया में पाया जाता है और यह एक अकेला जानवर है। चीते मांसाहारी होते हैं और उनके आहार में चिकारे और मृग जैसे छोटे स्तनधारी शामिल होते हैं।

पृथ्वी पर सबसे तेज़ चलने वाला पक्षी पेरेग्रीन बाज़ है।

यह एक गोता लगाने में 242 मील प्रति घंटे तक की गति तक पहुंच सकता है। पेरेग्रीन बाज़ पृथ्वी पर सबसे तेज़ चलने वाला पक्षी है। यह अंटार्कटिका को छोड़कर विश्व के सभी भागों में पाया जाता है। पेरेग्रीन बाज़ मांसाहारी होते हैं और उनके आहार में कबूतर और फाख्ता जैसे छोटे पक्षी शामिल होते हैं।

पृथ्वी पर सबसे गहराई में गोता लगाने वाला जानवर स्पर्म व्हेल है।

यह 1,000 मीटर से अधिक की गहराई तक गोता लगा सकता है। स्पर्म व्हेल पृथ्वी पर सबसे गहराई में गोता लगाने वाला जानवर है। यह आर्कटिक और अंटार्कटिक को छोड़कर सभी महासागरों में पाया जाता है। स्पर्म व्हेल मांसाहारी होती हैं और उनके आहार में स्क्विड और मछली शामिल होती हैं।

पृथ्वी पर सबसे बड़ी मछली व्हेल शार्क है।

यह 40 फीट तक लंबा और 40 टन तक वजनी हो सकता है। व्हेल शार्क पृथ्वी पर सबसे बड़ी मछली है। यह दुनिया भर के उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय जल में पाया जाता है। व्हेल शार्क फ़िल्टर फीडर हैं और उनके आहार में प्लवक और छोटी मछलियाँ शामिल हैं।

पृथ्वी पर सबसे छोटी मछली पेडोसिप्रिस प्रोजेनेटिका है।

यह केवल लगभग 7.9 मिलीमीटर लंबा है। पेडोसिप्रिस प्रोजेनेटिका पृथ्वी पर सबसे छोटी मछली है। यह दक्षिण पूर्व एशिया में पाई जाती है और यह एक परजीवी मछली है। पेडोसिप्रिस प्रोजेनेटिका केवल लगभग 7.9 मिलीमीटर लंबे होते हैं, और वे बड़ी मछलियों के गलफड़ों के अंदर रहते हैं।

चमगादड़।

चमगादड़ों की 1,400 से अधिक प्रजातियाँ हैं। चमगादड़ एकमात्र स्तनधारी प्राणी है जो उड़ सकता है। वे अंटार्कटिका को छोड़कर दुनिया के सभी हिस्सों में पाए जाते हैं। चमगादड़ कीटभक्षी होते हैं और उनके आहार में मच्छर और पतंगे जैसे कीड़े होते हैं।

प्लैटिपस अर्ध-जलीय स्तनधारी हैं जो पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं।

उनके बच्चों को “पगल्स” कहा जाता है। प्लैटिपस में बत्तख जैसी चोंच, जाल वाले पैर और ऊदबिलाव जैसी पूंछ होती है। वे उत्कृष्ट तैराक और गोताखोर हैं, और वे पानी में भोजन खोजने के लिए अपनी चोंच का उपयोग करते हैं। प्लैटिपस मांसाहारी होते हैं और उनके आहार में कीड़े, कीड़े और छोटी मछलियाँ शामिल होती हैं। वे मेंढक, क्रेफ़िश और झींगा खाने के लिए भी जाने जाते हैं।

यह एकमात्र स्तनपायी प्राणी है जिसके बत्तख जैसी चोंच और जाल वाले पैर हैं। प्लैटिपस एकमात्र ज़मीनी जानवर है जो अंडे देता है। यह पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है, और यह एक अर्ध-जलीय जानवर है। प्लैटिपस सर्वाहारी होते हैं और उनके आहार में कीड़े, कीड़े और छोटी मछलियाँ शामिल होती हैं।

सबसे बड़ा ज़मीनी जानवर जो पेड़ों पर चढ़ सकता है वह है स्लॉथ।

स्लॉथ अपना अधिकांश जीवन पेड़ों पर उल्टा लटके हुए बिताते हैं। स्लॉथ सबसे बड़े ज़मीनी जानवर हैं जो पेड़ों पर चढ़ सकते हैं। वे मध्य और दक्षिण अमेरिका में पाए जाते हैं, और वे धीमी गति से चलने वाले जानवर हैं। स्लॉथ शाकाहारी होते हैं और उनके आहार में पत्तियाँ, अंकुर और फल शामिल होते हैं।

जानवरों के बारे में कुछ और मजेदार तथ्य।

शाही सींग वाली छिपकली अपनी आँखों से खून निकाल सकती है। यह एक रक्षा तंत्र है जो शिकारियों को रोकने में मदद करता है।

ध्रुवीय भालू वास्तव में सफेद नहीं होते। उनका फर वास्तव में पारदर्शी होता है, और यह प्रकाश को परावर्तित करता है जिससे वे सफेद दिखाई देते हैं।

शुतुरमुर्ग की आंखें उसके दिमाग से बड़ी होती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि शिकारियों को लंबी दूरी से देखने के लिए शुतुरमुर्गों की दृष्टि अच्छी होनी चाहिए।

कुछ हमिंगबर्ड का वजन एक पैसे से भी कम होता है। सबसे छोटी हमिंगबर्ड, बी हमिंगबर्ड, का वजन केवल 2 ग्राम होता है।

ड्रैगनफ़्लाइज़ एक ही समय में सभी दिशाओं में देख सकते हैं। इससे उन्हें शिकार को पहचानने और शिकारियों से बचने में मदद मिलती है।

अगर आपको यह वीडियो पसंद आया, तो कृपया इसे लाइक करें, और भी अधिक मजेदार तथ्यों के लिए हमारे चैनल को सब्सक्राइब करें, और इसे अपने दोस्तों के साथ share करें।

एक और अधिक इमर्सिव अनुभव के लिए, हमारी official वेबसाइट, factober.com पर जाएँ, जहां history, travel, nature, wildlife, technology, lifestyle  के साथ साथ और भी कई इंटरेस्टिंग चीजों के सन्दर्भ में आकर्षक कंटेंट मौजूद है। इसके अलावा हमारे apps के लिए Factober के Play Store अकाउंट पर जाएँ, लिंक निचे डिस्क्रिप्शन में हैं।

This episode is also available in English on YouTube.

देखने के लिए धन्यवाद!